नए साल पर सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले – बढ़कर मिलेगी सैलरी और एरिअर

क्रिसमस और न्यू ईयर के अवसर पर सरकारी कर्मचारियों को तोहफा मिल चुका है। राज्य ने सरकारी कर्मचारियों के लिए तीन फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ-साथ दिसंबर माह की एडवांस सैलरी भी देने का वादा किया है।

Government Employees DA Hike latest news

नव वर्ष शुरू होने में कुछ ही दिनों का वक्त बचा है। माना जा रहा था कि 2024 में ही सैलरी की बढ़ोतरी को लेकर कार्य किया जाएगा। परंतु केंद्र सरकार ने नए साल शुरू होने से पहले ही लोगों को तोहफा दिया है। इसके पहले ही सरकारी कर्मचारियों को दो बड़े तोहफे मिल चुके हैं। सूत्रों के माने तो राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में करीब तीन पीसड़ी की बढ़ोतरी कर दी है और एडवांस सैलेरी देने का भी वादा कर दिया है। अब महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से ही प्रभावी हो जाएगी।

Join

इसें भी पढ़ें – Jio Free data recharge offer 2024 – जियो के ग्राहक नाचेंगे, झूमेंगे इस ऑफर से?

इस फैसले से करीब 55000 कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा। इसी के साथ-साथ मेघालय के राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि 55000 सरकारी कर्मचारियों को दिसंबर का वेतन एडवांस में ही दे दिया जाएगा। क्रिसमस की बधाई देते हुए मेघालय के मुख्यमंत्री ने कहा है की सभी कर्मचारी एवं 55000 सरकारी कर्मचारियों को क्रिसमस की बधाई है। यह बताते हुए मुझे खुशी हो रही है कि दिसंबर का वेतन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा और इसके साथ ही 3% है कि महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी कर दी जाएगी।

How Much DA Hike Latest News Today 2023

मेघालय के मुख्यमंत्री ने एक पत्र भी शेयर किया है जिसके अनुसार राज्यपाल ने 1 जुलाई से कर्मचारियों को पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते को तीन फ़ीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके अनुसार महंगाई भत्ता 36वीं सदी से बढ़कर 39 फ़ीसदी हो जाएगा। इसी के साथ ही नए साल से पहले और क्रिसमस पर एडवांस सैलरी भी जारी कर दी जाएगी, इस बात का भी ऐलान कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद दी जा रही है। माना जा रहा है कि यह इस वर्ष के अंत में सबसे बड़ी राहत है।

DA Latest News Today 2023  Government Employees

लगभग सारे त्यौहार खत्म हो चुका है और सभी लोग त्योहार में जुटे हुए हैं। अब नए वर्ष की सभी तैयारी कर रहे थे, बीच में ही प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को क्रिसमस डे और नए साल के अवसर पर कुछ बोनस की सुविधा भी देखने को मिल सकती है। इसी बीच केंद्र सरकार और राज्य सरकार का प्रयास रहेगा कि वह अपने कर्मचारियों को नए साल पर खुशखबरी दी जाए। जिस कारण राज्य सरकार ने दो बड़े फैसले लिए हैं जो सराहनीय है।

इसें भी पढ़ें – Jio Free Recharge Plan 2023Old 1 Rs Sell Online – हो जाओगे मालामाल

Government Employees DA Hike latest news
Government Employees DA Hike latest news

DA Arrears Latest News Today 2023

इसी के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी गुरुवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों को नए साल और क्रिसमस की बधाई देते हुए गिफ्ट दे दिया है। सरकार के सभी कर्मचारियों को मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार नए साल के दिन दो उपहार मिले हैं। इन उपहार में सरकार के अनुसार सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में चार फ़ीसदी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसी के साथ-साथ बनर्जी ने शहर के पार्क स्ट्रीट इलाके में एलन पार्क में कोलकाता क्रिसमस कार्निवल 2023 का उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा कर दी है।

इसें भी पढ़ें – Airtel Free Recharge New Plans 2024 – एयरटेल के यूजर्स के लिए शानदार ऑफर

DA for West Bengal Government Employees News Latest Update

ममता बनर्जी ने बताया कि महंगाई भत्ता का प्रावधान सरकार के लिए अनिवार्य है और यह राज्य के लिए वैकल्पिक भी है। उन्होंने घोषणा के अनुसार कहा कि मैं घोषणा करता हूं कि सभी 14 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों को सभी स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षक और सभी गैर शिक्षकों एवं सभी कर्मचारियों को एवं पेस्ट पेंशन भोगियों के कर्मचारियों को 1 जनवरी 2024 से 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ता की एक और किस्त मिलेगी। ममता बनर्जी ने बताया कि महंगाई भत्ता की बढ़ोतरी के लिए उनके राज्य सरकार को 2400 करोड रुपए का अतिरिक्त खर्च  करना पड़ेगा।

पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की मांग को लेकर के काफी समय से विरोध का प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी मांग भी जायज थी और मंगाई भट्ट को नियमित करने और केंद्र सरकार के समकक्षों के बराबर लाने की मांग भी करते हैं। मौजूदा अंतर करीब 36 परसेंट का है।

DA Latest News Today in Hindi

महंगाई भत्ता और सैलेरी एडवांस में देने के लिए कई राज्य अपने-अपने राज्यों में कदम उठा चुकी है। अपने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सही वेतन देने के लिए काफी समय से चल रही मांग को ममता बनर्जी ने भी पूरा किया। साथ ही साथ मेघालय सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को जश्न मनाने के लिए एक महीने की सैलरी एडवांस में देने का वादा कर दिया है। तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान भी कर दिया है और इस फैसले के बाद कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ता मौजूद 36 प्रतिशत से बढ़कर 39% कर दी गई है। सरकार के यह दोनों फैसला ही सराहनीय है।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagewww.physicshindi.com