Homi Bhabha Exam Date 2022: परीक्षा तिथि हुई घोषित, जानिए इस दिन होंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड

Homi Bhabha Exam Date 2022
Homi Bhabha Exam Date 2022

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Homi Bhabha Exam Date 2022 के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी होमी भाभा प्रतिभा परीक्षा की परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे हैं तो आज हम आपको इस परीक्षा तिथि के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं इसके साथ ही बताएंगे कि आप अपना एडमिट कार्ड कब और कैसे डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप भी homi bhabha exam 2022-23 date class 6 and 9 के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है. साथी हम आपको यहां पर बताएंगे कि Homi Bhabha Exam prizes कब से मिलने शुरू होंगे. अगर आप भी होमी भाभा परीक्षा तिथि और अन्य सभी तिथियों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Homi Bhabha Exam Date 2022 और Homi Bhabha Exam Schedule 2022 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से इस जानकारी को जान सकेंगे.

Homi Bhabha Exam Date 2022

अगर आप भी होमी भाभा परीक्षा की तिथि जानना चाहते है और Homi bhabha exam 2022-23 date class 9 और homi bhabha exam 2022-23 date class 6 के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर इस बारे में पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध करवाने वाले हैं. आपको बताना चाहेंगे कि होमी भाभा परीक्षा के लिए छठी क्लास और नौवीं क्लास के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा अक्टूबर महीने के प्रथम सप्ताह में कर दी जाएगी. वही इस के एडमिट कार्ड यानी हॉल टिकट बहुत ही जल्द एक या दो दिनों में जारी होने वाले हैं. ऐसे सभी उम्मीदवार जो होमी भाभा परीक्षा को देंगे वह सभी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से Homi Bhabha Admit Card 2022 Download कर सकते हैं यदि आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको हॉल टिकट डाउनलोड करने की पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं.

Join

Homi Bhabha exam schedule 2022

होमी भाभा प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जुलाई 2022 को शुरू हुई थी जिसके बाद उम्मीदवार 1 अगस्त 2022 तक इस प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते थे. वही ऐसे उम्मीदवार जो इस प्रतियोगिता परीक्षा में आवेदन करने से वंचित रह जाते है तो ऐसे उम्मीदवारों को 2 अगस्त से 13 अगस्त तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने का मौका दिया गया था. ऐसे विद्यार्थी जो विलंब शुल्क के साथ आवेदन करते हैं उनको ₹50 विलंब शुल्क के चुकाने होते हैं. वही बताना चाहेंगे कि 6वीं और 9वीं क्लास के लिए थ्योरी परीक्षा का आयोजन अक्टूबर महीने के प्रथम सप्ताह में किया जा सकता है वहीं इस थ्योरी परीक्षा का परिणाम नवंबर महीने के प्रथम सप्ताह तक घोषित किया जा सकेगा. वही 6वीं और 9वीं क्लास के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह में किया जा सकता है. इस प्रैक्टिकल परीक्षा का परिणाम जनवरी के प्रथम सप्ताह 2023 तक जारी किया जा सकेगा. आइए आगे जानते हैं कि एक्शन रिसर्च प्रोजेक्ट रिपोर्ट का सबमिशन कब किया जाएगा. 

इन्हें भी पढ़ें-

Homi Bhabha Exam Date 2022 Overview

ExamHomi Bhabha Exam 2022
Online Theory exam date for 6th & 9th ClassOctober First Week
Announcement of Result of Theory ExamNovember First Week
Online Practical Exam Date for 6th & 9th ClassDecember Second Week
Practical Exam Result DateJanuary First Week 2023
Prize Distribution5th March 2023 (Sunday)
Official Websitehttps://msta.in/
Homi Bhabha Exam Date 2022
Homi Bhabha Exam Date 2022

Homi Bhabha Balvaidnyanik Exam Schedule 2022-23

एक्शन रिसर्च प्रोजेक्ट रिपोर्ट का सबमिशन 4 फरवरी 2023 को किया जाएगा वही जनरल इंटरव्यू फरवरी के दूसरे सप्ताह में किया जा सकता है. एक्शन रिसर्च प्रोजेक्ट इंटरव्यू फरवरी के तीसरे सप्ताह में किया जाएगा. जिसके बाद अंत में प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन सेरेमनी का आयोजन 5 मार्च 2023 को होगा. जैसा कि आप सभी विद्यार्थियों को पता होगा कि होमी भाभा बालवैद्यनिक प्रतियोगिता मुंबई विज्ञान शिक्षक संघ (MSTA) द्वारा एक वार्षिक प्रतियोगिता आयोजित की जाती है जिसमें कक्षा छठी और कक्षा 9वीं के विद्यार्थी भाग लेते हैं. यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है. आप जानते हैं कि आप अपना एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Homi Bhabha Admit Card 2022 Download 

  1. Homi Bhabha Admit Card 2022 Download करने के लिए सबसे पहले आपको होमी भाभा बाल वैधानिक प्रतियोगिता मुंबई विज्ञान शिक्षक संघ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा.
  3. होम पेज पर आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा.
  5. अब आपको यहां पर मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी है.
  6. इसके बाद जानकारी दर्ज करते हैं आपके सामने एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा.
  7. अब आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQs Related to Homi Bhabha Exam Date 2022

Q1. What is the time for the Homi Bhabha Exam?

Ans. होमी भाभा परीक्षा का आयोजन अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह में किया जाएगा.

Q2. What is the prize of Homi Bhabha Exam?

Ans. होमी भाभा परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक रजत पदक और कांस्य पदक से सम्मानित किया जाता है इसके साथ ही धनराशि भी दी जाती है.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3649 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.