Aadhar Card Address Update: घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करें, सिर्फ 5 मिनट में

Aadhar Card Address Update
Aadhar Card Address Update

Aadhar Card Address Update: आप सभी के लिए इस पोस्ट में UIDAI के द्वारा हाल ही में Aadhar Card Address Update को लेकर एक सूचना जारी की गई है जिसके अंतर्गत सभी आधार कार्ड धारियों को एक आधार मित्र को लांच किया जाएगा. जिसमें आधार कार्ड यूजर्स सभी संबंधित जानकारियों को अपने पास प्राप्त कर पाएंगे. आधार कार्ड मित्र की सहायता से आधार कार्ड यूजर अपने संबंधित शिकायतों को यहां पर दर्ज कर सकते हैं. और साथ ही Aadhar Card Update के अंतर्गत Aadhar Card Update Status भी देखा जा सकता है.

लेकिन आपको उसके लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा. ताकि आप हमारी बधाई प्रक्रिया के अनुसार आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकें. और साथ ही आपके महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड में कोई आधार कार्ड ऐड्रेस संबंधित अपडेट करना हो तो उसके लिए यहां पर Recruited Documents For Aadhar Card Address Change के बारे में बताया जा सके. अतः Aadhar Card Address Update Online हेतु पोस्ट को आगे बढ़े. 

Aadhar Card Link Pan Card Online

Pan Card and Aadhaar Card Link

Pan Card New Rules 2022

Aadhar Card Update 2022

Aadhar Card Main Mobile No Check Kaise Kare

Table of Contents

Join

Aadhar Card Address Update

Aadhar Card Address Update: आप सभी की जानकारी के लिए बता दें, कि पहचान प्राधिकरण की ओर से आधार कार्ड के लिए Aadhar Card Update Status की महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है. जिसके अंतर्गत यदि आप के आधार कार्ड को बनाएं लगभग 10 साल से अधिक हो चुका है. तो आपको आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट ऑनलाइन करवाना अति अनिवार्य हो जाता है, या फिर किसी कारणवश आप के वर्तमान एड्रेस का विवरण आप के आधार कार्ड में नहीं है. तो आपको इसके लिए Aadhar Card Address Update कराना होगा.

जिससे कि आप का पहचान प्राधिकरण. को सही पहचान और जानकारी प्राप्त हो सके. सरकार ने आधार मित्र की सहायता से अब आधार कार्ड अपडेट की प्रक्रिया काफी सुविधाजनक बना दी है. जिससे आधार कार्ड यूजेस घर बैठे अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. यही नहीं Aadhar Card Update Status Online में उम्मीदवार आधार कार्ड डेट ऑफ बर्थ नाम पता व संबंधित अन्य कई परिवर्तन कर सकते हैं.

Aadhar Card Address Update Overview

 

Name of AuthorityUnique Identification Authority of India
Name Of Article Aadhar Card Address Update
Type of Article Latest Update
Change In Aadhar Address
Update Mode Online 
Websitemyaadhaar.uidai.gov.in

 

Aadhar Card Update Status

Aadhar Card Address Update: जैसा कि आप सभी जानते हैं, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से Aadhar Card Address Update को लेकर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है जिसके अंतर्गत एक महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड के संबंध में बताया गया है. कि किसी व्यक्ति के आधार कार्ड को बनाएं 10 साल से ज्यादा हो चुका है. या फिर उनके आधार कार्ड में किसी प्रकार की अन्य समस्याएं आ रही है. तो उन्हें अपने आधार कार्ड को Aadhar Card Update status के माध्यम से सही करवाना अनिवार्य है.

क्योंकि आधार कार्ड एक ऐसा आवश्यक दस्तावेज है. जिसकी आवश्यकता आपको प्रत्येक सरकारी व गैर सरकारी कार्यों हेतु होती है. जैसे कि यदि आप कोई आवेदन फॉर्म जमा कर रहे हैं या फिर कोई  सरकार की योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं. तो आपको आधार कार्ड एक प्राथमिक दस्तावेज के रूप में उपयोगी होता है ऐसे में यदि आपके  इस दस्तावेज में कोई Aadhar Card Address Update संबंधित समस्याएं आ रही है. तो इसको सही करना आपकी प्राथमिकता बनती है, जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको पोस्ट के अंत में दी जा रही है.

Aadhar Card Address Update
Aadhar Card Address Update

 

Recruited Documents For Aadhar Card Address Change

आधार कार्ड व्यक्ति की पहचान हेतु एक प्राथमिक दस्तावेज के रूप में कार्य करता है. जिसमें आधार कार्ड के 12 अंक विशिष्ट पहचान के लिएदिए गए होते हैं. सरकार ने भारत के प्रत्येक व्यक्ति के लिए आधार कार्ड बनवाना एक प्राथमिक आवश्यकता कहां है. जिससे कि व्यक्ति की पहचान  व संबंधित जानकारी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास सुरक्षित रह सके. लेकिन यदि आपने  अपने आधार कार्ड को बनवा तो लिया है. लेकिन इसे अधिक समय होने पर अपडेट नहीं किया है या किसी प्रकार का जन्मतिथि नाम संबंधित परिवर्तन नहीं किया है. तो आपके लिए जरूरी हो जाता है, कि आप पोस्ट में आगे बताए अनुसार अपने  आवश्यक दस्तावेजों के अनुरूप आधार कार्ड को अपडेट करवा दे.

Aadhar Card Address Update Online

जिस व्यक्ति के आधार कार्ड को अधिक समय हो चुका है, लगभग 10 वर्ष से भी ज्यादा तो उन्हें अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाना अति आवश्यक हो जाता है. ताकि उनका वर्तमान पता व संबंधित जानकारियां वर्तमान जानकारियों के अनुरूप आधार कार्ड में अंकित हो सके और पहचान प्राधिकरण के पास सही जानकारी मौजूद हो सके.

  • इसके लिए उन्हें निम्न प्रकार से यह अपडेशन करना होगा.
  • सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना पड़ेगा.
  • जहां पर आपको होम पेज पर माय आधार के विकल्प पर बटन दबाना है.
  • अब आपको आधार अपडेट के सेक्शन पर जाकर जनसांख्यिकी सभी डाटा अपडेट करने हैं
  • अब स्थिति जांच के दिए गए विकल्पों पर क्लिक करें.
  • अपने आधार कार्ड में संबंधित जानकारी को वर्तमान जानकारी के अनुरूप भरे और साथ में सहायक दस्तावेज भी यहां अपलोड करें.
  • यह प्रक्रिया को होने के बाद आप 15 दिन के अंदर अपने आधार कार्ड को अपडेट प्राप्त कर पाएंगे.

FAQs Related to Aadhar Card Address Update

आधार कार्ड अपडेट कैसे करें?

आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट की सहायता लेनी होगी.

आधार कार्ड अपडेट के लिए आवश्यक दस्तावेज बताइए?

आधार कार्ड अपडेट हेतु सभी उम्मीदवारों को उन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. जिसमें उनकी सभी आवश्यक जानकारी दी गई हो जैसे कि दसवीं बारहवीं की मार्कशीट कोई अन्य पहचान पत्र इत्यादि.

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagewww.physicshindi.com

About Touseef 3649 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.