Holi School holidays: इतने दिनों की होगी होली की छुट्टियां, बच्चों के हो गए मजे

Holi School holidays
Holi School holidays

Holi School holidays: फरवरी का महीना खत्म होने को है और मार्च महीने की शुरूआत होने जा रही है। मार्च महीने के शुरुआती हफ्ते में ही होली का त्यौहार आ रहा है, जिसके लिए सबसे ज्यादा बच्चे बेहद उत्साहित हैं। देश में होली को मनाने के लिए लोगों की अपनी अपनी अलग परंपराएं और मान्यताएं हैं वे इसे अपने अंदाज में मनाते हैं। होली के चलते बच्चों की भी छुट्टियां (Holi School holidays) लगती है, जिसके कारण वे बेहद खुश होते हैं। बच्चों के लिए त्यौहार की खुशी के साथ बात की खुशी भी होती है, स्कूल नहीं जाना होता है।

मार्च महीने में त्यौहार चल रहे हैं इसके अलावा इस महीने में बच्चों को त्योहारों के साथ रविवार के दिन की भी छुट्टियां मिलेगी। बच्चों को सबसे ज्यादा खुशी अपने स्कूलों की छुट्टियों के दौरान होती है क्योंकि उन्हें सुबह उठकर अपने भारी-भरकम बैग के साथ स्कूल नहीं जाना होता है। आइए जानते हैं Holi School holidays के बारे में। मार्च महीने में स्कूलों की किस-किस दिन और कितने दिनों की छुट्टियां लगने वाली हैं। 

School Holidays Notice

School Holidays List 2023 In India

School College 13 States Holidays

MP Government Holidays List

Government Holiday

Table of Contents

Join

Holi School holidays

Holi School holidays में सबसे पहली छुट्टियां होली के अवसर पर लगने वाली हैं। Holi School holidays List की पहली छुट्टी 7 मार्च के दिन लगेगी हालांकि कई जगह केवल होली के दिन की छुट्टियां लगती है, बाकी होली धुलेंडी के दिन कोई छुट्टी नहीं दी जाती है। इसके अलावा भारत के अलग-अलग जगहों पर होली को मनाए जाने का अपना अलग ढंग और तरीका होता है।

कई जगहों पर होली का त्यौहार 8 दिनों तक अलग-अलग प्रकार से बनाया जाता हैं। बता दें, कि होली का पर्व होलाष्टक यानी 18 फरवरी 2023 से लग जाएगा। वही 7 मार्च 2023 को होली का दहन किया जाएगा। 8 मार्च 2023 को होली खेली जाएगी जो 9 मार्च 2023 तक मनाई जाएगी। बता दें कि होली का दहन के दिन से होली खेले जाने के दिन तक छुट्टी रहेगी। कई जगह सात और 8 तारीख की छुट्टी रखने की बात कही जा रही है तो कहीं कहीं यह छुट्टियां 7 से 9 तारीख के बीच रहेंगी।

Holi School holidays Overview

 

TopicDetails
ArticleHoli School holidays
CategorySchool Holidays 2023
PlaceIndia
MonthMarch
Year2023

 

School Closed in March 2023

मार्च महीने का पहला रविवार 5 तारीख को पड़ रहा है। एस अनुसार मार्च महीने की पहली छुट्टी 5 तारीख को रहेगी। जबकि 7 मार्च को धुलंडी और उसके अगले दिन 8 मार्च को होली के चलते स्कूलों में अवकाश रहेगा। कहीं-कहीं 9 मार्च के दिन भी स्कूलों में अवकाश रह सकता। इसके बाद 11 मार्च को हफ्ते का दूसरा शनिवार है जिसके कारण कई स्कूलों में छुट्टियां लगाई जाती हैं जबकि अन्य स्कूलों में या छुट्टियां मान्य नहीं है। वही 11 और 19 मार्च को रविवार है। 23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है, जहां कई जगहों पर स्थानीय अवकाश रखे जाते हैं इसके बाद 26 मार्च को रविवार है। महीने के अंतिम दूसरे दिन 30 मार्च 2023 को रामनवमी का त्योहार है जिसके उपलक्ष्य में सभी जगह सार्वजनिक अवकाश रखे जाते हैं।

 

Holi School holidays
Holi School holidays

 

March Month Festival

मार्च महीने में निम्न त्योहार पड़ रहे हैं। जहां मान्यताओं के अनुसार स्थानीय या सार्वजनिक अवकाश रखे जा सकते हैं।

Date Festival
3 मार्च 2023चापचर कुट
4 मार्च 2023रविवार
7 मार्च, 2023होलिका दहन/धुलंडी
8 मार्च 2023होली पर्व/धुलेटी 
9 मार्च 2023होली
11 मार्च 2023दूसरा शनिवार
12 मार्च 2023रविवार
18 मार्च 2023शनिवार 
19 मार्च 2023रविवार
22 मार्चगुड़ी पड़वा/बिहार दिवस/तेलुगु नववर्ष/पहला नवरात्र
23 मार्च 2023शहिद दिवस
25 मार्च 2023शनिवार 
26 मार्च 2023रविवार 
30 मार्च 2023श्री राम नवमी त्यौहार

MP School Holi Vacation 2023

मध्य प्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत नेशनल फ्रेमवर्क करिकुलम लागू कर दिया है। जिसके अनुसार शासकीय स्कूलों के कक्षा पहली और दूसरी के बच्चों की परीक्षाएं अब से नहीं ली जाएंगी। इसकी जगह बच्चों के सीखने की क्षमता अनुसार उनका मूल्यांकन किया जाएगा। प्रदेश की पहली और दूसरी कक्षा के लिए एसएलएन आधारित एक अभ्यास पुस्तिका दी जाएगी। इसके तहत प्रत्येक दिन बच्चों का आकलन किया जाएगा। वही कक्षा तीसरी चौथी छठी और सातवीं का वार्षिक मूल्यांकन 5 अप्रैल 2023 से किया जाएगा। इसमें प्रत्येक विषय में 60 अंक का लिखित पेपर होगा जबकि 40 अंक का प्रोजेक्ट कार्य रहेगा। राज्य शिक्षा केंद्र ने इसे लेकर वार्षिक मूल्यांकन की समय सारणी और मूल्यांकन करने के विषय को लेकर दिशानिर्देशों को जारी कर दिया है। जिसके अनुसार सभी विद्यार्थियों को लिखित पेपर और प्रोजेक्ट वर्क दोनों में अलग-अलग 33% तक अंक लाना अनिवार्य है।

FAQs related to Holi School holidays

होली किस दिन पड़ रही है?

होली बुधवार 8 मार्च 2023 के दिन पड़ रही है।

मार्च महीने में कितने रविवार अवकाश आ रहे हैं? 

मार्च महीने में 4 रविवार अवकाश आ रहे हैं।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagewww.physicshindi.com

About Touseef 3649 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.