MP Board 12th Paper Leak News: पेपर लीक की खबर से माशिमं की हेल्पलाइन व्यस्त

MP Board 12th Paper Leak News
MP Board 12th Paper Leak News

MP Board 12th Paper Leak News: मध्यप्रदेश मंडल कक्षा बारहवीं के बोर्ड का पेपर लीक होने की खबर (MP Board 12th Paper Leak News) के बाद MP Board Helpline Number पर शाम तक मामले की जानकारी को लेकर लगातार फोन आते रहे जिसके कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल की हेल्पलाइन नंबर सेवा दिन भर बीजी रही। बता दें की MP Board 12th Paper Leak News पूरी तरह से अफवाह है।

लेकिन विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर मिलते हैं वे इस मामले की असलियत जानने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल हेल्पलाइन नंबर पर लगातार कॉल करने लगे लेकिन नंबर बिजी रहा। जिसके बाद बताया गया की MP Board 12th Paper Leak News बिल्कुल अफवाह है यानी बोर्ड पेपर लीक नहीं हुए हैं।

MP Board 5th 8th Center News

MP Board Exam Rule

MP Board 10th 12th Centre Update

MP Board Exam News

MP 10th &12th Board News

Table of Contents

Join

MP Board 12th Paper Leak News

कुछ दिन पहले ही MP Board English Paper Leak होने की खबरें आ रही थी। इसके पहले ही बारहवीं बोर्ड के पहले पेपर के दिन MP Board Hindi Paper के लीक होने की खबरें आई थी जो पूरी तरह से अफवाह थी। लेकिन 12वीं बोर्ड के इंग्लिश पेपर लीक होने की खबर जब मंडल तक पहुंची तो अधिकारियों ने इसकी जांच पड़ताल की जिसके बाद MP Board 12th Paper Leak News में बताया गया कि पेपर लीक होने की खबरें पूरी तरह से अफवाह है।

बता दें कि पेपर लीक होने की खबर के चलते हैं शनिवार शाम तक हेल्पलाइन नंबर 500 से भी ज्यादा कॉल पहुंचे जिनमें से 80 से अधिक अभिभावक और परीक्षार्थी अपनी शंका को लेकर हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर रहे थे जहां उन्हें इसका समाधान प्राप्त हुआ। हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने वालों में सबसे अधिक कॉल भोपाल और बाहरी जिलों से आए थे। 

MP Board 12th Paper Leak News Overview 

 

TopicDetails 
Article MP Board 12th Paper Leak News
CategoryMP Board Exam 2023
Place India 
State Madhya Pradesh
Class10th 12th
Year2023
website mpbse.nic.in

 

Truth Behind MPBSE Exam Paper Leak 

मध्य प्रदेश बोर्ड के पेपर लीक होने की खबरों को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा के पेपर लीक होने की खबरें एकदम कोरी अफवाह है। उन्होंने यह भी बताया कि पेपर लीक नहीं हुआ है मंडल ने परीक्षा के पेपर बनाते समय कई तरह के सुरक्षा कोड और बारकोड पर डाले हैं इससे यह साफ है कि पेपर लीक नहीं हुआ है।

बता दें कि पेपर लीक होने की खबरों के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने भोपाल में बने सभी 8 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखने और सुरक्षा बढ़ाए जाने की बात कही। इस घटना के बाद प्रदेश भर में बने सभी MP Board Exam Center पर निगरानी बढ़ाए जाने की बात कही गई है। प्रदेश भर में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन हेतु करीब 3852 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें से 324 अति संवेदनशील और 294 संवेदनशील परीक्षा केंद्र बताए गए हैं इनमें से अधिकतर परीक्षा केंद्र भिंड और मुरैना में स्थित है। 

 

MP Board 12th Paper Leak News
MP Board 12th Paper Leak News

 

MP Board English Paper Leak News

MP Board English Paper Leak 2023 होने की खबरों में बताया गया था की बारहवीं के इंग्लिश के पेपर के पहले ही रात 3:30 बजे इंस्ट्राग्राम पेज की जरिए MP Board English Paper Viral हुआ था। इसके बाद 6:30 एक अन्य ग्रुप पर भी इसी पेपर को शेयर किया गया। सुबह परीक्षा से पहले यह पेपर लगभग अधिकांश बच्चों के पास पहुंच गया था।

जब परीक्षा के समय उन्हें वाली सेम पेपर मिला तो ये स्तब्ध रह गए। इसे लेकर एक छात्रा ने परीक्षा के बाद बताया की सुबह उनका भाई इसी पेपर से पढ़ रहा था जिसके बाद परीक्षा में भी यही सेम पेपर आया। इस तरह से पढ़कर परीक्षा देने वाले बच्चों के साथ गलत होगा। इसके बाद कई अन्य छात्रों ने भी इस पर आपत्ति जताई और इसकी शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में की। इसके बाद जांच पड़ताल के बाद बताया जा रहा है, की पेपर लीक होने की खबर कोरी अफवाह है।  

MP Board Exam Model Paper

एमपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने हेतु विद्यार्थी अपने द्वारा बनाए गए नोट्स के साथ MP Board Exam Model Paper एवं विगत 5 वर्षों की परीक्षा के पेपर भी हल करते हैं। वे सभी विद्यार्थी जो अपनी परीक्षाओं की तैयारी हेतु एमपी बोर्ड के मॉडल पेपर की तलाश कर रहे हैं, वे इस वेबसाइट पर मौजूद मॉडल पेपर की सहायता ले सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें परीक्षाओं की तैयारी हेतु समय सारणी के अनुसार अपने द्वारा बनाए गए नोट्स से विषयों का अध्ययन करना चाहिए। कई बार परिक्षा के पेपर में मॉडल पेपर एवं पीछले सालों के पेपर में से भी प्रश्न बैठ जाते हैं। 

FAQs related to MP Board 12th Paper Leak News 

एमपी बोर्ड बारहवी सोशियोलॉजी का पेपर कब होगा?

एमपी बोर्ड बारहवी सोशियोलॉजी का पेपर मार्च 2023 होगा।

MP Board Helpline Number क्या है?

MP Board Helpline Number 18002330175 है।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagewww.physicshindi.com

About Touseef 3649 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.