MP Board Class 9th 11th News 2023: 9वी और 11वीं कक्षा के लिए बड़ी अपडेट, जानिए पूरी खबर

MP Board Class 9th 11th News
MP Board Class 9th 11th News

MP Board Class 9th 11th News 2023: एमपी बोर्ड की कक्षा दसवीं और बारहवीं के कथित पेपर लीक होने के मामले के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल और स्कूल विभाग ने कई अवस्थाओं में बदलाव कर दिया है जिसके बाद अब प्रदेश में इन कक्षाओं के लिए मूल्यांकन केंद्रों को कक्षा नवी और ग्यारहवीं (MP Board Class 9th 11th News 2023) के लिए संकलन या मूल्यांकन केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

जबकि दूसरी ओर माध्यमिक शिक्षा मंडल के करीब 300 कर्मचारियों की परीक्षा केंद्रों पर अलग से ड्यूटी लगाई गई है, ताकि मंडल की पूरी जानकारी मिलने की व्यवस्थाओं में चूक होने की संभावना न रहे। जैसा की आप सभी जानते हैं की कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 1 व 2 मार्च से प्रारंभ हो गई थी। वहीं कक्षा नवी एवं 11वीं की परीक्षाएं (MP Board Class 9th 11th News 2023) दिनांक 31 मार्च व 1 मार्च से प्रारंभ होने जा रही हैं। 

MP Board High School Copy Checking

MP Board 9th 11th Copy Check News

MP Board 10th 12th Exam Paper Leak

MP Board 5th 8th Exam Cancel News

MP Board Nakal News

MP Board Exam Rule

Table of Contents

Join

MP Board Class 9th 11th News 2023

कक्षा दसवीं और बारहवीं के पेपर लीक होने की घटनाओं के बाद मंडल ने इन केंद्रों पर करीब साढे़ तीन सौ अधिकारियों और कर्मचारियों की अलग से ड्यूटी लगा दी है। हालांकि कक्षा दसवीं की परीक्षा खत्म हो चुकी हैं और कक्षा बारहवीं के कुछ ही पेपर बाकी हैं। MP Board Class 9th 11th News 2023 की जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं और बारहवीं परीक्षा के मूल्यांकन के लिए हम जिले से एक स्कूल को मूल्यांकन केंद्र बनाया जाता है। पिछले सालों में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा संस्थाओं को ही कक्षा नवी और ग्यारहवीं के मूल्यांकन के लिए चयन कर लिया जाता था। लेकिन MP Board Class 9th 11th News 2023 में बताया गया की इससे माध्यमिक शिक्षा मंडल के मूल्यांकन की गोपनीयता पर असर पड़ रहा था।

MP Board Class 9th 11th News 2023 Overview

 

TopicDetails 
Article MP Board Class 9th 11th News 2023
Category MP Board Exam 2023
Place India
State Madhya Pradesh
Class9th 11th
Year2023
websitempbse.nic.in

 

MP Board Exam 2023 News 

रीवा जिले में कक्षा 5वी की परीक्षाओं के दौरान जब निरीक्षण किया गया तो निरीक्षक टीम को परीक्षा दे रहे एक विद्यार्थी पर शंका हुई जब उन्होंने प्रवेश पत्र का मिलान किया तो उसने अपना नाम दूसरा बताया वही उस विद्यार्थी के प्रवेश पत्र भी फर्जी था जिस पर सही तरीके से नाम भी नहीं पढ़ा जा सकता था। जब उससे छात्रा को लेकर पर्यवेक्षक से पूछताछ की गई तो ड्यूटी कर रहे पर्यवेक्षक उस परीक्षार्थी के संबंध में कुछ भी नहीं बता सके। पर्यवेक्षक ने बताया कि यही परीक्षार्थी पिछले 2 दिन से लगातार परीक्षा देने आ रहा है। जब उसे परीक्षार्थी से काले तरीके से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसका छोटा भाई बीमार है जिसकी जगह वह परीक्षा देने आ रहा है। हैरत की बात है कि किसी विद्यार्थी के जगह अन्य परीक्षार्थी उसकी परीक्षा देने आता है और पर्यवेक्षक को इसकी भनक तक नहीं लगती है।

 

MP Board Class 9th 11th News
MP Board Class 9th 11th News

 

MP Board 5th Exam 2023 Update 

कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के दौरान कथित पेपर लीक होने की घटना किसी से भी नहीं छुपी है परीक्षाओं के आयोजन के दिन से ही परीक्षा लीक होने की खबरें एक के बाद एक आना आमसा हो गया था। तो वहीं दूसरी ओर राज्य शिक्षा केंद्र की कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा के दौरान भी ऐसे कई मामले देखे जा सकते हैं.

परीक्षा के आयोजन के पहले ही दिन बच्चों को गलत पेपर बांट दिए जाते हैं तो कई परीक्षा केंद्रों पर बच्चों को परीक्षा देने के लिए उचित व्यवस्थाएं तक नहीं थी जिसके कारण बच्चों को दरी पर बैठकर पेपर देने पर रहे थे। वही अब बुधवार को हुए पेपर के दिन एक परीक्षा केंद्र पर अपने छोटे भाई की जगह बड़ा भाई परीक्षा देने आ रहा है लापरवाही की इंतहा तो तब हो गई जब बच्चे ने खुद यहां बताया कि वह 2 दिनों से लगातार परीक्षा देने आ रहा है और पर्यवेक्षक का उस पर ध्यान तक नहीं गया। 

MP Board 9th 11th Exam 2023

कक्षा 11वीं की परीक्षा का आयोजन 31 मार्च से होना है जबकि नवी की परीक्षाएं 1 अप्रैल से आयोजित होने जा रही है। वहीं दूसरी ओर कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है इन सबके बीच खबरें आ रही हैं कि परीक्षाओं के लिए एक होने के मामले के बाद विभाग ने केंद्र पर अन्य अधिकारियों और शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी है जिसके कारण कक्षा नवी और ग्यारहवीं की परीक्षा के समय अवस्था का सामना करना पड़ सकता है इसके साथ ही जहां कक्षा दसवीं और बारहवीं का मूल्यांकन किया जा रहा है वहां ना तो कक्षा 11वीं और 9वीं का संकलन केंद्र बनाया जाएगा और ना ही परीक्षा केंद्र। 

FAQs related to MP Board Class 9th 11th News 2023

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in है।

कक्षा 9वीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं कब से शुरू होंगी?

कक्षा 9वीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं 31 मार्च व 1 अप्रैल से शुरू होंगी।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagewww.physicshindi.com

About Touseef 3649 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.