MP Board Exam 2022 : मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का समय आधा घंटा कम होगा।

MP Board Exam 2022
MP Board Exam 2022

Table of Contents

MP Board Exam 2022 : मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का समय आधा घंटा कम होगा।

MP Board Exam 2022 : मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी है और मासी ने प्रत्येक जिले से 10 से 15% अधिक केंद्रों की सूची मांगी है, जिससे इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों की अधिक संख्या बढ़ाई जा सके, जिससे छात्रों को परेशानी का सामना ना करना पड़े।

MP Board Exam 2022 : मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का समय आधा घंटा कम होगा

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का समय आधा घंटा कम होने के आसार दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि माशिमं ने फैसला लिया था इस साल 40% वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसकी वजह से सब्जेक्ट तथा विश्लेषणात्मक प्रश्नों की संख्या कम हो जाएगी और वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को सॉल्व करने में कम समय लगता है जिस को ध्यान में रखते हुए त्रैमासिक परीक्षा में भी पेपर ढाई घंटे का लिया गया था। जिसको देखकर अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा फाइनल ढाई घंटे की हो सकती है हालांकि अभी तक इस पर कोई ऑफिशल लेटर जारी नहीं हुआ है

Join
MP Board Exam 2022
MP Board Exam 2022

MP Board Exam 2022 : माशिमं ने सभी जिलों से मांगे केंद्रों की सूची

मासिम बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है तथा प्रत्येक जिले से 10% से लेकर 15% अधिक स्कूलों की सूची मांगी है। जिससे इस साल केंद्रों की संख्या को ज्यादा बढ़ाया जा सके क्योंकि कोविड-19 में छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए थोड़ा दूर-दूर मिटाया जा सके। इसलिए 10 से 15% केंद्रों की संख्या इस साल बोर्ड परीक्षा 2022 में बढ़ाई जा सकती है। जिस को ध्यान में रखते हुए मासिम पहले से ही प्रत्येक जिले से 10% से लेकर 15% केंद्रों की अधिक सूची मांग रहा है।

एमपी बोर्ड ब्लूप्रिन्ट डाउनलोड करे –

कक्षा 9ब्लूप्रिन्ट पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here
कक्षा 10 ब्लूप्रिन्ट पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here
कक्षा 11 ब्लूप्रिन्ट पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here
कक्षा 12 ब्लूप्रिन्ट पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here
मासिम सचिव उमेश कुमार सिंह का बयान

मासिम के सचिव उमेश कुमार सिंह ने कहा है अगर नौवीं से बारहवीं की तिमाही परीक्षा नए पैटर्न पर ली गई है और समय 2:30 घंटे का रखा गया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि बोर्ड परीक्षा में भी ऐसा हो सकता है अभी इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है ऐसा मासिक के सचिव उमेश कुमार सिंह का कहना है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here
एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड click here
एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  click here

कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पाने के लिए नीचे दिए हुए लिंक्स् पर क्लिक करें–

About Atul 1527 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.