Rajasthan Police Constable Paper Leak: जानिए कब होगी लीक हुए पेपर की परीक्षा

आज के इस आर्टिकल में हम Rajasthan Police Constable Paper Leak होने के बारे में चर्चा करेंगे. इसमें जानेंगे कि लीक हुए पेपर की परीक्षा कब होगी. और कौन-कौन सी पारियों का पेपर लीक हुआ है और कौन सी पारियों का पेपर दोबारा होगा इन सभी बारे में संपूर्ण जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे. यदि आपने भी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा दी है या भविष्य में राजस्थान का कोई एग्जाम देने वाले हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यदि इस Rajsthan Police Constable Paper के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक बिल्कुल ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए जिससे कि कोई भी जानकारी आप से ना छूटे.

Rajasthan Police Constable Paper Leak

जैसा की आप सभी को पता है कि राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की परीक्षाएं 13 मई से 16 मई तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में Rajsthan Police Constable बनने के सपने को लेकर लगभग 18 लाख 86 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने इसमें आवेदन किया था. लेकिन हुआ ऐसा कि 14 मई की द्वितीय पारी का पेपर लीक हो गया जिससे कि आदेश दिए हैं कि इस पेपर को दोबारा आयोजित किया जाएगा. राजस्थान में पेपर लीक होने के मामले काफी तेजी से आग पकड़ रहे हैं अभी पिछली भर्ती रीट में भी ऐसा ही कांड हुआ था. माना जा रहा है कि Rajasthan Police Constable Paper Leak जयपुर के दिवाकर पब्लिक स्कूल के केंद्र अधीक्षक द्वारा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का पेपर समय से पहले ही खोल लिया गया था.

Join

राजस्थान कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए 14 मई की द्वितीय पारी में लगभग पौने तीन लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. वही बताया जा रहा है कि 14 मई की द्वितीय पारी में सम्मिलित सभी परीक्षार्थियों का पेपर दोबारा आयोजित किया जाएगा. वही जयपुर के दिवाकर पब्लिक स्कूल के केंद्र अधीक्षक के खिलाफ नियमानुसार सरकारी कार्यवाही की जा रही है. लेकिन कॉन्स्टेबल परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों में आक्रोश धीरे-धीरे बढ़ रहा है. सोशल मीडिया पर कई तरह की बातें बोली जा रही है. तो आइए जानते हैं कि 14 मई की द्वितीय पारी में सम्मिलित सभी परीक्षार्थियों का पेपर दोबारा कब आयोजित किया जाएगा?

Rajasthan Police Constable Paper Leak
Rajasthan Police Constable Paper Leak

जानिए पेपर लीक करने वालों का क्या हुआ

पेपर लीक होने की साजिश जयपुर के दिवाकर पब्लिक स्कूल में रची गई थी. वहां के केंद्र अधीक्षक ने समय से पूर्व ही Rajsthan Police Constable Paper खोल दिया गया था जिस कारण पेपर को लीक माना जा रहा है. बता दी कि 14 मई की द्वितीय पारी में लगभग पौने तीन लाख विद्यार्थियों द्वारा राजस्थान कॉन्स्टेबल परीक्षा दी गई थी. जांच के दौरान लगभग 8 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. जानकारी यह भी आ रही है कि पेपर रखने वाले स्ट्रांग रूम में से एसओजी टीम को कई सारी गड़बड़ियां मिली है. राजस्थान कॉन्स्टेबल परीक्षा का पेपर लीक होने की जानकारी मिलते ही एसओजी की टीम एक्टिव हो गई और तुरंत जयपुर के दिवाकर पब्लिक स्कूल में पहुंच गई थी.

30 मिनट की रिकॉर्डिंग गायब

जानकारी से पता चला है कि जब SOG टीम दिवाकर पब्लिक स्कूल में पहुंची तो सीसीटीवी कैमरे की फुटेज चेक करने पर सामने आया कि उसमें से 30 मिनट की रिकॉर्डिंग गायब है. स्कूल का एक मोहन नाम का कर्मचारी है जो स्कूल से गायब है और उसका फोन भी काफी समय से स्विच ऑफ बता रहा है SOG की टीम मोहन की तलाश कर रही है. इसके अतिरिक्त भी लगभग 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो कि इस मामले में दोषी पाए गए हैं. वही 14 मई की द्वितीय पारी का पेपर दोबारा आयोजित करने की घोषणा कर दी है.

कब होगी द्वितीय पारी की परीक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए 18.33 लाख उम्मीदवारों द्वारा आवेदन किया गया था जिसमें से 16.39 लाख उम्मीदवार ही परीक्षा में उपस्थित हुए हैं. अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि 14 मई की द्वितीय पारी को लीक हुए पेपर की परीक्षा कब आयोजित की जाएगी इस बारे में जैसे ही कोई जानकारी आएगी हम इस बारे में तुरंत आपको अपडेट कर देंगे. 

स्क्रीनशॉट हुआ था वायरल

14 मई की द्वितीय पारी में लगभग पौने तीन लाख विद्यार्थी थे और खबर आ रही है कि सोशल मीडिया पर झोटवाड़ा इलाके के एक परीक्षा केंद्र में  समय से पहले ही राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का पेपर वायरल हो गया था. वही एसओजी पूरे मामले की गहराई से तलाश कर रही है अभी तक 8 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हो चुकी है. बेरोजगार महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा है कि पेपर लीक होना बेरोजगारों के साथ एक बड़ा धोखा है और राजस्थान के कानून का मजाक उड़ाया जा रहा है. राजस्थान सरकार पेपर लीक करने वालों की संपत्ति जप्त करें साथी परीक्षा केंद्र की मान्यता भी छीन ली जाए. पेपर लीक करने वाले अपराधी से जुर्माना वसूल किया जाए साथ ही पेपर लीक ना हो इस संबंध में भी कानून जल्द ही लाया जाए.

Official WebsiteClick Here
APS Home PageClick Here
About Atul 1527 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*