स्कूल के विद्यार्थी यहां आएंगे, मात्र एक रुपये में दुनियाभर का ज्ञान पाएंगे, { खुशखबरी }

इंदौर – एजुकेशन हव वाले इस शहर में अब शिक्षा की अलख जगाने की एक और कोशिश रंग लाती नजर आ रही है। गैजेट्स और पाठ्यक्रम की पुस्तकों तक ही सीमित रहने वाले विद्यार्थियों को पुस्तकालय में रखी किताबों की दुनिया से कराने की कोशिश में अब सुविधा और रियायत को शामिल किया गया है। स्कूली विद्यार्थी अब एक रुपया शुल्क देकर शहर के पुराने और संपन्न ग्रंथालय की न केवल सदस्यता ग्रहण कर सकेंगे बल्कि वहां से पुस्तक घर लाकर पढ़ भी सकेंगे,

स्कूल के विद्यार्थी यहां आएंगे. एक रुपये में दुनियाभर का ज्ञान पाएंगे

स्कूली विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम की पुस्तकों के अलावा साहित्य और ज्ञान की किताबों से जोड़ने की कोशिश में यह निर्णय लिया गया, जिसकी घोषणा शनिवार को शासकीय श्री अहिल्या केंद्रीय पुस्तकालय के 61वें स्थापना दिवस पर की गई। घोषणा के पहले दिन ही 107 स्कूली विद्यार्थियों ने पुस्तकालय की सदस्यता ग्रहण कर ली। ग्रंथालय द्वारा स्कूली विद्यार्थियों को पुस्तकालय से जोड़ने के लिए सितंबर माह में चिल्ड्रन कार्नर तैयार किया गया था।

Join

इसके बाद यहां ‘पुस्तकें बुलाती हैं योजना शुरू की गई, जिसके तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल की मदद से शहर के शासकीय विद्यालय के विद्यार्थियों को प्रति गुरुवार यहां बुलाकर किताबों से रूबरू कराया जाने लगा। अब तक नियमानुसार विद्यार्थी पांच सौ रुपये में सदस्यता ले सकता था, लेकिन स्कूली विद्यार्थियों की सुविधा और वजट को देखते हुए शनिवार को संभागायुक्त डा. पवन शर्मा ने घोषणा की कि स्कूली विद्यार्थी मात्र एक रुपये में सदस्यता ग्रहण कर सकेगा।

 

यही नहीं सदस्यता प्राप्त करने वाला विद्यार्थी ग्रंथालय से किताव भी ले सकेगा। विद्यार्थी को यदि कोई विशेष पुस्तक पढ़ना है और वह पुस्तक ग्रंथालय में नहीं है, तो उसे अपनी पसंद की किताब का नाम वहां लिखाना होगा। ग्रंथालय वह पुस्तक उसके लिए मुहैया भी कराएगा यह योजना कक्षा छठी से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए लागू की गई है। इसके अलावा प्रति गुरुवार ग्रंथालय में शासकीय विद्यालय द्वारा लाए जाने वाले विद्यार्थियों को ग्रंथालय द्वारा स्वल्पाहार भी कराया जाएगा।

नगर निगम द्वारा दी जाएगी परिवहन की सुविधा

शासकीय विद्यालय के विद्यार्थियों को ग्रंथालय आने में परेशानी न हो इसके लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने आवागमन की सुविधा नगर निगम द्वारा मुहैया कराने की घोषणा भी की। निगम द्वारा इन विद्यार्थियों को निश्शुल्क ग्रंथालय तक लाया ले जाया जाएगा। ग्रंथालय की क्षेत्रीय प्रबंधक लिली डावर ने बताया कि शनिवार को शासकीय कस्तूरबा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, उत्कृष्ट वाल विनय मंदिर, शा. शारदा कन्या विद्यालय व शा. वालक संयोगितागंज उमा विद्यालय के 107 विद्यार्थियों ने एक रुपये में सदस्यता ग्रहण की। यह विद्यार्थी कक्षा नौवीं से 12वी कक्षा के थे। इसके अलावा हर विद्यार्थी ने किताब भी जारी कराई।

इन्हें भी पढ़ें-

 

PH Home PageClick Here