786 Number Note: इस नोट के मिलेंगे आपको 3 लाख रुपए, पुराने नोटों को बेचकर कमाए लाखों

आज के इस आर्टिकल में हम 786 Number Note के बारे में बात करने वाले हैं. बहुत सारे लोगों को पुराने नोट और सिक्खों को इकट्टा करने की आदत होती है. जो कि वह कई सालों से कर रहे होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह आदत आपको करोड़पति भी बना सकती हैं. बहुत सारे लोगों को यह बात सुनकर समझ नहीं आ रही होगी कि आखिर भाई आप कहना क्या चाहते हो? दरअसल बात यह है कि ऑनलाइन मार्केट में पुराने नोटो और सिक्कों की कीमत बहुत ज्यादा होती है लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते होती है जो हम इस आर्टिकल में आगे बताने वाले हैं. यदि आप भी 786 Number Note के बारे में पूरी जानकारी और पुराने नोटों और सिक्खों को बेचकर कैसे पैसे कमाएं इस बारे में जानकारी चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

786 Number Note

यदि आपके घर में आपके माता पिता या आपकी पत्नी या आप स्वयं पुराने नोट या सिक्के इकट्ठा करते है तो आप मालामाल होने वाले हैं. क्योंकि आज के समय में पुराने नोटो और सिक्कों की कीमते आसमान छू रही है. क्योंकि बता दे कि इन पुराने नोटों और सिक्कों को एंटीक श्रेणी में रखा जाता है. अब आपको यह तो पता होगा ही की एंटीक चीजें कितने महंगी होती है. इसी प्रकार जब कोई सिक्के या नोट एंटीक श्रेणी के अंतर्गत आ जाता है. तो उनकी कीमत करोड़ों रूपए तक पहुंच जाती है. आगे इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन अपने पुराने नोटों और सिक्कों को कैसे बेचना है इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

Join

786 number note value in india

बहुत सारे लोगों का भाग में अटूट विश्वास होता है क्योंकि कई सारे लोगों के लिए जैसे कोई चीज पवित्र होती है उसी प्रकार कई सारे लोगों के लिए कोई विशेष रंग, नंबर को या कपड़े को वे अपने लिए लकी मानते हैं. इसी प्रकार बहुत सारे लोग 786 नंबर को भी अपने लिए लकी मानते हैं. वही अधिकांश देखा गया है कि मुस्लिम धर्म के लोग 786 अंक को एक पवित्र अंक के रूप में मानते हैं. तो ऐसे लोग एसी चीजों को संभाल कर रखती हैं जिन पर 786 नंबर लिखें होते हैं. वही बता दे कि 786 series वाले नोटों की कीमत ऑनलाइन websites पर 3 लाख रुपए बताई गई है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास यह नोट चाहे 1 रुपए का हो या ₹2000 का सिर्फ उस नोट पर 786 नंबर लिखें होने चाहिए. इसी प्रकार हिंदू धर्म में भी यदि ₹5 के सिक्के के पीछे वैष्णो देवी माता का चित्र होता है तो ऐसे सिक्के की कीमत 500000 रुपए ऑनलाइन वेबसाइट पर बताई गई है. तो अब आप कल्पना कर सकते हैं कि यदि आपके पास ऐसे पांच रुपए के सिक्के जिन पर वैष्णो देवी का चित्र बना हुआ है अगर 10 सिक्के भी होते हैं तो आपको उनके आराम से 50 लाख रुपए तक मिल सकते हैं.

786 Number Note Overview

CountryIndia
CurrencyINR
Note786 Series Note
PriceUp to 3 Lakh
Identification786 Number in Series
Selling ModeOnline
Official Websitewww.ebay.com
786 Number Note
786 Number Note

Sell Old Coin and Notes Online

बता दे कि इन पुराने सिक्कों और नोटों को आप आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से बेच सकते हैं. घर बैठे ही कई लोग इन पुराने सिक्कों और नोटो को बेचकर लाखों करोडो रूपए की कमाई कर रहे हैं. वही बता दे कि इन पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने के लिए लोग काफी उत्सुक होते हैं वही बता दे कि इन पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने के लिए तो विदेशों में बड़े-बड़े exhibition आयोजित किया जाते हैं. कई लोग इन विदेशों के एग्जीबिशन में शिरकत करते हैं. जहां पर इन पुराने नोटों और सिक्कों की नीलामी की जाती है. वही बता दे कि दुबई में 786 Number Note की काफी डिमांड रहती है. जहां पर इसके को लोग करोड़ों रूपए में खरीदने को तैयार होते हैं. वही बता दे कि इन पुराने सिक्के और नोटों की कीमत डिमांड के ऊपर निर्भर करती है. वही इसके अलावा यदि आपका नोट बिल्कुल दुर्लभ और अद्वितीय है तो फिर आप के नोट की कीमत का आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि इस पुराने नोट की कीमत कितने लाख या करोड रुपए जा सकती है. आइए अब जानते हैं कि आप घर बैठे ही आसानी से अपने पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन कैसे बेच सकते हैं.

How to sell 786 notes online in Hindi

  1. अपने किसी भी पुराने नोट या सिक्के को बेचने के लिए सबसे पहले आपको Official website www.ebay.com पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको यहां पर आपकी ईमेल ID या फोन नंबर के माध्यम से अपना एक अकाउंट बनाना होगा.
  3. इस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट रजिस्टर करने के बाद आपके पास जो भी पुराना नोट या सिक्का है उसके फ्रंट और back की फोटो लेकर यहां अपलोड कर देनी है.
  4. इसके साथ ही आपको इसके डिस्क्रिप्शन में आपको अपने पुराने नोट या सिक्के की कोई खास विशेषता के बारे में बता देना है.
  5. इसके बाद आपका काम लगभग अब खत्म हो चुका है यह वेबसाइट स्वयं ही आपके द्वारा की गई पोस्ट को ऐसे लोगों के पास पहुंचाएगी जो पुराने नोट या सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं.
  6. इसके साथ ही आपको यहां पर आपकी ईमेल id और फोन नंबर दे देना है जिसे कि जिसको भी आपका नोट या सिक्का खरीदना हो वह आपसे सीधा संपर्क कर सके.
  7. इसके साथ ही आप चाहे तो यहां पर अपने पुराने नोट या सिक्के के की कीमत के बारे में भी बता सकते हैं.

FAQs related to 786 Number Note

Q1. Old Coin and Note sell official Website क्या है?

Ans.Old Coin and Note sell official Website www.eBay.com है.

Q2. Is it legal Sell any old coin and notes online ?

Ans. जी हां, RBI की गाइड लाइन के अनुसार आप अपने नोट या सिक्के के बेच सकते हैं.

Q3. पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन घर बैठे कैसे बेचे?

Ans. पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन हमारे द्वारा ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से बेच सकते हैं.

APS Home PageClick Here

About Atul 1526 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*