Meri Mati Mera Desh Essay Writing:- मेरी माटी मेरा देश पर निबंध

Meri Mati Mera Desh Essay Writing
Meri Mati Mera Desh Essay Writing

Meri Mati Mera Desh Essay Writing: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के समापन के उपलक्ष में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की घोषणा की है। यह एक राष्ट्रीय स्तर का एक और सबसे बड़ा अभियान होने जा रहा है, जिसमें देश के राजनेताओं के साथ जन समूह भी अपनी भागीदारी निभाएगा। इसके साथ ही स्कूल कॉलेजों में भी ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान थीम पर विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश एवं प्रतियोगिताएं रखी जाएंगी।

जिसमें निबंध एवं भाषण प्रतियोगिताओं में बच्चे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। इसलिए ही हम आज के आर्टिकल में Meri Mati Mera Desh Esay Writing के लिए कुछ निबंध लेकर आए हैं। जो आपके स्कूल में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में आपके लिए सहायक होंगे। आप आज के आर्टिकल में बताए गए निबंध में से Meri Mati Mera Desh Essay Writing के लिए आइडिया ले सकते हैं।

Meri mati Mera Desh Abhiyan Registration

Meri Mati Mera Desh Certificate

Android Mobile Ban Update

Income Tax Return

Table of Contents

Join

Meri Mati Mera Desh Essay Writing

देश में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी जी द्वारा कई अभियान चलाए गए हैं, जिनमें से सभी अभियान सफल हुए हैं, और कुछ अब भी प्रगति पर हैं। पीएम द्वारा चलाए गए हर घर तिरंगा में संपूर्ण भारतवासियों ने हिस्सा लेकर इस अभियान को सफल बनाया था। इसके साथ ही अब मोदी जी ने अमृत महोत्सव को यादगार विदाई देने के लिए ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान को शुरू किया है।

इस अभियान के तहत देश भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, तो वहीं स्कूल कॉलेजों में भी जमकर भाषण बाजी और निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। अगर आप भी Meri Mati Mera Desh Essay Writing competition में भाग ले रहे हैं, या इस पर प्रोजेक्ट आदि वर्क में निबंध लिखना चाहते हैं, तो आपके लिए आज के आर्टिकल में बताए Meri Mati Mera Desh Essay Writing बहुत ही सहायक हो सकते हैं। 

Meri Mati Mera Desh Essay Writing Overview 

 

Article Meri Mati Mera Desh Essay Writing
Launched by PM Narendra Modi 
Started from9th August
Year2023
Websitemerimaatimeradesh.gov.in

 

Meri Mati Mera Desh Essay In Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ‘मेरी माटी मेरे देश’ अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान अमृत महोत्सव के समापन समारोह के उपलक्ष में रखा गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य स्वतंत्रता सेनानियों और गुमनाम वीर विरांगनों को श्रद्धांजलि देना है। इस अभियान के तहत देश के विभिन्न राज्यों के अलग-अलग ग्रामों से 7500 कलशो में मिट्टी लाई जाएगी। यह मिट्टी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर स्थित अमृत वाटिका को बनाने के उपयोग में लाई जाएगी। यहां एक स्मारक भी बनाया जाएगा। इस स्मारक का नाम शीलाफलकम् होगा।

जिस पर आजादी के लड़ाई में शामिल हुए उन शहीदों का नाम दर्ज किया जाएगा, जो स्वतंत्रता संग्राम में शामिल तो हुए थे, लेकिन उनके बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता। यह एक पहल है, ऐसे सेनानियों को सम्मान देने और श्रृद्धांजलि अर्पित करने का। इस वर्ष भारत को आजाद हुए पूरे 76 वर्ष हो जाएंगे। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में भारतीय नागरिक भी हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें merimaatimeradesh.gov.in/ वेबसाइट पर मिट्टी या मिट्टी के दिए के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करना है। यह एक अवसर है भारत के राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का हिस्सा बनने का, हम सभी को इस कार्यक्रम में जरूरी शामिल होना चाहिए।

 

Meri Mati Mera Desh Essay Writing
Meri Mati Mera Desh Essay Writing

 

Essay On Meri Mati Mera Desh 2023

हर वर्ष 15 अगस्त को भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। पिछले कुछ वर्षों से मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अलग-अलग क्रायक्रामों एवम अभियानों को चलाया जाता है। इस वर्ष भी मोदी जी के द्वारा ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान मुख्य रूप से 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक देश के ऐतिहासिक स्थलों पर चलाया जायेगा जबकि सम्पूर्ण भारत के विभिन्न हिस्सों में इस अभियान के तहत 30 अगस्त तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें भारत के स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुए गुमनाम शहीदों के नाम अंकित किए जाएंगे। पिछले वर्ष मोदी जी द्वारा ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया गया था, जो सफल रहा और देशभर ने इस अभियान में हिस्सा लिया था। इस वर्ष ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान चलाया गया है, जो देश के गुमनाम शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का एक सुअवसर है। इस साल 15 अगस्त को 76 वर्ष पुरे हो जाएंगे। मेरी माटी मेरा अभियान के अंतर्गत देश भर में तरह तरह के आयोजन एवं कार्यक्रम रखे जाएंगे। अभियान के अंर्तगत भारत के प्रत्येक गांव से करीब 7500 कलशों में मिट्टी को लाया जाएगा, और इस मिट्टी का उपयोग राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अमृत वाटिका उद्यान को बनाने के काम में लिया जाएगा। इसके साथ ही शहीदों के नाम पर एक स्मारक भी बनाया जाएगा।

 

Official Websitemerimaatimeradesh.gov.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagewww.physicshindi.com

 

FAQs related to Meri Mati Mera Desh Essay Writing

भारत छोड़ों आंदोलन की वर्षगांठ कब मनाई जाती है?

भारत छोड़ों आंदोलन की वर्षगांठ हर साल 8 अगस्त को मनाई जाती है।

Meri Maati Mera Desh Certificate Download कैसे करें?

Meri Maati Mera Desh Certificate को merimaatimeradesh.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

About Touseef 3649 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.