MP Board 10th 12th Copy Checking Completed – इस दिन जारी होगा रिजल्ट

MP Board 10th 12th Copy Checking – आज की पोस्ट में हम आपको मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की स्थिति के बारे में बताएंगे l बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू कर दी गई और मूल्यांकन केंद्रों में ऑनलाइन प्रविष्टि भी की जा रही है l यदि आप ही मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी हैं और रिजल्ट को लेकर बहुत ही दिलचस्पी रखती है तो रिजल्ट से पहले उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की प्रक्रिया भी जान लें l

MP Board 10th 12th Copy Checking mistake

सबसे अधिक गलतियां मैथ के प्रश्न पत्र में हुई है जिससे काफी बच्चे पास होने की भी संभावना नहीं रखते। पहले दिन करीब 12 सौ कॉपियों का मूल्यांकन सबसे अधिक शिक्षक द्वारा जांच किया गया था। इसी दौरान छह विषयों के प्रश्न पत्र में गलतियां पकड़ी गई और उन्हें सुधारने के लिए छात्रों को बोनस अंक देने का निर्णय लिया गया। विद्यार्थियों का यह मांग था कि उन्हें बोनस अंक मिलना चाहिए। एमपी बोर्ड 2022 के द्वारा उनकी मांग पूरी की जा रही है। विद्यार्थियों को मिलेगा बोनस अंक।

Join

MP Board result 2022 big mistake

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं कि किसी भी राज्य की बोर्ड परीक्षाएं स्कूल के स्तर पर नहीं बल्कि राज्य स्तर पर आयोजित कराई जाती है। जिसमें सम्बंधित स्कूल को मूल्यांकन से कोई लेना देना नहीं होता है। किसकी काॅपियों की जांच कौन करता है यह किसी को नहीं पता होता है। जब इतनी सावधानियां बोर्ड परीक्षा को लेकर बर्ती जाती है तो आप खुद समझिए कि क्या यह एक गलती थी या प्लानिंग या साजिश?

गौरतलब हे कि अभी तक इसकी जांच शुरू नहीं की गई है। दोस्तों इसका खुलासा तो तभी हो पाएगा जब इसकी जांच पड़ताल के लिए पुलिस डिपार्टमेंट की साइबर सेल को तैनात किया जाएगा। साइबर सेल ही इसकी कार्यवाही कर सकती है कि मूल्यांकन की प्रविष्टि में हुई गड़बड़ी के पीछे किसका हाथ है।

MP Board 12th result 2022 kaisa banega overview

TopicMP Board 12th result 2022 kaisa banega
Article typeMP board Result
OrganizationMadhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal
Academic year2021-22
Exam date17 Feb – 12 March 2022
Class10th & 12th
BoardMP Board
Official websitempbse.nic.in

 

MP Board 10th 12th Copy Checking Completed
MP Board 10th 12th Copy Checking Completed

 

MP board class 12th result kb ayega

दोस्तों पिछले वर्षों से अंदाजा लगाया जाए तो मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाएं मार्च के माह में आयोजित की जाती थीं जिसका परिणाम मई में घोषित किया जाता था, इस बार परीक्षा फरवरी माह में ही ले ली गई हैं जिससे पता चलता है कि परीक्षा का परिणाम MP board 12th result 2022 मई के पहले घोषित हो सकता है। अनुमान के मुताबिक MP board 12th result 2022 अप्रैल के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। तो दोस्तों आपको अब एक महीने का और इंतजार करना है इसके बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

MP Board 10th 12th Result 2022 – Copy Checking Status

दोस्तों बात करो उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की स्थिति की तो कॉपी की जांच प्रक्रिया को 2 हफ्ते हो गए जा रहे हैं, बताया जा रहा है कि कॉपियों की जांच बहुत ही तेजी से की जा रही है तथा कई केंद्रों से तो मूल्यांकन की भी प्रविष्टि ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज की जा रही है l जिससे साफ जाहिर होता है की बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच अब जल्द ही समाप्त होने वाली है और छात्रों के मूल्यांकन को ऑनलाइन प्रविष्ट करना जारी रहेगा l जैसे ही छात्रों के अंको की प्रविष्टि की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तो उसके बाद छात्रों का MP Board 10th 12th Result 2022 तैयार किया जाएगा, तत्पश्चात MP Board 10th 12th Result 2022 घोषित कर दिया जाएगा l

MP Board 12th result 2022 – इस तरह बढ़ेंगे अंक

दोस्तों बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थी के पास कई सारे ऑप्शन होते हैं कि वह अपने परिणाम को और बेहतर बना सके निम्नलिखित ऑप्शन से विद्यार्थी अपने को बढ़ा सकता है

  1. सप्लीमेंट्री परीक्षा देकर
  2. सभी उत्तर पुस्तिकाओं की रिचेकिंग करा कर
  3. जिस विषय में सबसे कम अंक मिले हैं उस उत्तर पुस्तिका की रिटोटलिंग करा कर
10th & 12th Result Checking Link

 

FAQs

1 क्या हर विद्यार्थी को पास किया जाएगा?

दोस्तों काॅपी चेक करते समय यदि कोई स्टूडेंट को 30 अंक या 32 अंक मिल रहे हैं और उसके पास होने की गुंजाइश होगी तो अवश्य ही उसे पास किया जाएगा।

2 MP Board 12th result 2022 कब तक आ सकता है?

दोस्तों अप्रैल के दूसरे माह में MP Board 12th result 2022 घोषित होने की सम्भावना है।

3 क्या फैल हुए छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा?

इस बारे में अभी शिक्षा मंत्री ने कोई निर्णय नहीं लिया है।

4 क्या विद्यार्थी MP board 12th result 2022 को अपने स्कूल से देख सकते हैं?

जी नहीं, सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन MP board 12th result 2022 देखना होगा।

5 कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट कब मिलेगी?

दोस्तों अनुमान के मुताबिक कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट जुलाई के अंतिम सप्ताह में सम्बंधित स्कूल भेज दी जाएगी।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE